Tuesday, August 3, 2021

SBI SHARE UPDATE : SBI के स्टॉक्स को और ऊंचाई पर ले जा सकता है सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला।

Must Read
IndNewsTvhttp://indnewstv.com
मैं साहिल मोठसरा जो पिछले 2 साल से IndNewsTv वेबसाइट पर छोटी बड़ी खबरें प्रदान करवाता हूँ। अगर आप मेरे से बात करना चाहते हो तो मेरा इंस्टाग्राम sahil_mothsra_dhani_aala विजिट कर सकते हो।

SBI Share Updates: सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में एक बहुत ही अहम फैसला सुनाया है। फैसले के तहत अब प्रमोटर्स द्वारा दी जाने वाली पर्सनल गारंटी पर उनकी Liability तय की गई है। यह फैसला अब बैंको को Insolvency law के तहत बेहतर सेटलमेंट दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से अब बैंको की स्थिति और मजबूत होगी। अब बैंको को लोन मामलों से निबटने में मुश्किलें कम होंगी।

सुप्रीम कोर्ट के इस फ़ैसले का असर शेयर बाज़ार पर भी पढ़ने के आसार हैं। इस फैसले के बाद अब बैंको के स्टॉक्स पर सकारात्मक असर पड़ सकता है। यह फैसला खासतौर पर SBI Shares को लम्बी अवधि के लिए फायदा पहुंचा सकता है। गौरतलब है कि, SBI भारतीय बैंको में सबसे बड़ा देनदार है, और देश मे सबसे ज़्यादा लोन प्रदान करता है।

SBI की घरेलू देनदारी में 23.08 प्रतिशत हिस्सा होम लोन का था। FY21 के Q4 के अंत मे SBI द्वारा प्रदत्त होम लोन का कुल आंकड़ा 5,03,779 करोड़ रुपये रहा था। यह आंकड़ा SBI को देश का सबसे बड़ा होम लोन प्रदाता बनाता है। होम लोन ने YoY और QoQ दोनों ही स्तर पर बढ़त दर्ज की है।

इसके अलावा SBI पिछले कुछ सालों से अपनी Subsidiary कंपनियों की लिस्टिंग शेयर बाजार में करवा रही थी। अब उन कंपनियो के स्टॉक्स शेयर बाजार में ट्रेड किये जा रहे हैं। यह स्टॉक्स SBI को फंड्स की सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं। एडिशनल फंड्स की ज़रूरत पड़ने पर SBI इन Subsidiary कंपनियों में कुछ हिस्सा बेचकर फंड्स जुटा सकेगी।

रिस्क फैक्टर :

अभी तक SBI Share का slippage उम्मीद के अनुसार ठीक रहा था और asset quality भी स्थिर दर्ज की गई थी। हालांकि यह आंकड़े lockdown से पहले के थे। FY 22 के पहले क्वार्टर में रिटेल और MSME पोर्टफोलियो को लॉकडाउन के कारण कितना नुकसान हुआ है यह देखने वाला पहलू है।

 

डिस्क्लेमर : वेबसाइट पर व्यक्त किए गए विचार और निवेश युक्तियाँ केवल सुझाव हैं और लाभ की गारंटी नहीं देते हैं। हिंदुस्तान रीडस अपने पाठकों को कोई भी निवेश सम्बंधित निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से भी सलाह मंत्रणा करने का सुझाव देता है।

यह भी पढें : Diesel Petrol Price hike : पेट्रोल और डीजल के दामों में आज फिर हुई बढ़ोतरी, राजस्थान में डीजल भी 100 पार

- Advertisement -spot_img

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

Kalyan Satta Matka : 02.08.2021 कल्याण मटका रिजल्ट ताज़ा खबर

आपको आज के इस आर्टिकल Kalyan Satta Matka : 02 अगस्त 2021 कल्याण मटका रिजल्ट ताज़ा खबर में सट्टा...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img