देशभर में कैसा रहेगा आज का मौसम, विस्तार से जानें

आज का मौसम
मौसम

आज का मौसम: बदले मौसम के साथ देश के कुछ भागों में कडाके की ठंड ने आम जनमानस के दैनिक कार्यों पर प्रभाव डाला है, जिससे उनका जीवन अस्तव्यस्त सा दिखाई देने लगा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आज का मौसम देश के राज्य राजस्थान के दक्षिणी और उससे लगे हुए हिस्सों के पास एक चक्रवर्ती हवा का क्षेत्र बना हुआ है, इसके साथ ही एक और चक्रवर्ती सिस्टम उत्तर पूर्वी बिहार और इस से लगे हुए हिस्सों पर भी दिखाई दे रहा है।

इसके अलावा बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिमी हिस्सों और श्रीलंका के तटों के पास बना चक्रवाती सिस्टम पहले से ही सक्रिय दिखाई दे रहा है, विपरीत हवाओं का इलाका मध्य भारत के विदर्भ और इससे लगे हुए भागों के पास से दिखाई दे रहा है, एक तरफ देखा उत्तर पूर्वी बिहार से दक्षिणी हरियाणा तक बनी हुई है|

विगत 24 घंटों के दौरान देशभर में हुई मौसमी हलचल

बीते 24 घंटों के दौरान देश में मौसमी हलचल कैसी रही, कहाँ बरसात हुई, कहाँ कोहरा कटा और कहाँ कडाके की ठंड ने लोगों को घरों के अंदर रहने पर मजबूर कर दिया। यह सारी अपडेट पढिए…

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, देश के राज्य अरुणाचल प्रदेश, असम, अंडमान निकोबार दीप समूह और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की बरसात होते देखी गई है, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन हिस्सों में एक-दो स्थानों पर पानी की हल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिली है, इस दौरान कोहरे का भी असर उत्तर भारत के मैदानी हिस्सों और गंगा के मैदानी क्षेत्रों के ऊपर देखने को मिला है।

इसके अलावा बता दें कि देश के राज्य असम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, उत्तरी और पश्चिमी राजस्थान व मेघालय के कई हिस्सों में घने कोहरे ने यातायात को प्रभावित किया है, इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में भी कई स्थानों पर हल्के से मध्यम और कहीं-कहीं घना कोहरा छाया दिखाई दिया।

कैसी रहेंगी अगले 24 घंटों में मौसम की संभावित गतिविधियां (आज का मौसम)

आगामी 24 घंटों के दौरान देश के राज्य अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी असम, नागालैंड के उत्तरी भागों में धीमी बरसात होने की संभावना बनती नजर आ रही है, इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एक-दो स्थानों पर हल्की बर्फबारी की भी संभावना जताई जा रही है, आपको बता दें कि देश के बाकी भागों में मौसम मुख्यता शुष्क और साफ रहेगा।

देश के राज्य बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और उप हिमालय पश्चिम बंगाल के कुछ भागों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना दिखाई दे रही है, उत्तर पश्चिम भारत में पंजाब से लेकर गंगा के मैदानी इलाकों में खासकर उत्तर प्रदेश में शुष्क और बर्फीली उत्तर पश्चिम हवाओं का प्रभाव बढ़ेगा, जिसकी वजह से इन भागों में न्यूनतम तापमान 1 से 2 डिग्री तक गिरने की संभावना बनती नजर आ रही है।

ये भी पढें: बीसीसीआई ने की महत्वपूर्ण घोषणा, 5 फरवरी से शुरू होगी इंग्लैंड के साथ टेस्ट श्रंखला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here