Homeलेटेस्ट न्यूज़UPI New Rules : आज से बदले UPI ट्रांजैक्शन के ये नियम,...

UPI New Rules : आज से बदले UPI ट्रांजैक्शन के ये नियम, किसे होगा फायदा

UPI New Rules : आज से बदले UPI ट्रांजैक्शन के ये नियम, किसे होगा फायदा – अगर आप प्रतिदिन अपना भुगतान यूपीआई के द्वारा करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। सरकार की तरफ से यूपीआई ट्रांजैक्शन को लेकर बड़ी खबर है। यूपीआई ट्रांजैक्शन में बड़े बदलाव किए गए हैं। सरकार की तरफ से यूपीआई ट्रांजैक्शन के लिए नए रूल्स जारी कर दिए गए।

पिछले कुछ सालों में यूपीआई ट्रांजैक्शन का चलन बहुत अधिक तेजी से बड़ा है। अब अधिकतर लोग छोटे-मोटे लेनदेन और पैसा ट्रांसफर करने के लिए यूपीआई का इस्तेमाल करता है। बड़े दुकानदारों से लेकर छोटे दुकानदार यहां तक की रोड पर ठेला लगाने वाले दुकानदारों ने भी यूपीआई पेमेंट के लिए क्यूआर कोड का सहारा लेते हैं। अब यूपीआई ट्रांजैक्शन को लेकर बड़ी अपडेट आई है। आईए जानते हैं कि यूपीआई न्यू रूल्स क्या है और इसमें किसको फायदा होगा।

यूपीआई ट्रांजैक्शन पर नई लिमिट लागू

भारत सरकार ने 24 अगस्त 2024 को एक आदेश जारी किया था। जिसमें यह सूचना दी गई थी कि अब टैक्स पेयर यूपीआई आईडी से ₹500000 तक का टैक्स पेमेंट कर सकते है, पहले यह लिमिट बहुत ही कम थी। अब इसमें सरकार की तरफ से बदलाव करके कई सारे टैक्स पेयर को बड़ी रात मिलने वाली है।

Also Read : BSNL ने कर दिया बड़ा ऐलान, Jio-Airtel की लिए बड़ी मुसीबत, बीएसएनल यूजर्स के लिए खुशखबरी

इन सर्विस के लिए 5 लाख तक का यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं ?

इस नई अपडेट के बाद आप कोई भी व्यक्ति अस्पताल के खर्च, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट के खर्च, आईपीओ, और आरबीआई के रिलेटेड स्कीम में आप ₹500000 तक का यूपीआई ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इस नई अपडेट के बाद आपको यूपीआई पेमेंट सिस्टम में जाकर चेक करना होगा कि आप इस नई सर्विस को यूज कर सकते हैं कि नहीं।

किन सर्विस पर कितनी लिमिट ?

आपको हर यूपीआई आईडी में प्रतिदिन ₹100000 की पेमेंट करने की सुविधा मिलती है। आप अपनी बैंक सर्विस से बात करके यूपीआई पेमेंट के लिमिट बड़ा भी सकते हैं। अगर आप कैपिटल मार्केट से जुड़े कोई बिजनेस करते हैं तो आप ₹200000 तक का यूपीआई पेमेंट का लाभ ले सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments