Home अध्यात्मक न्यूज़ Vishwakarma Puja 2024 : कब है विश्वकर्मा पूजा, जान सही तारीख, मूहर्त,...

Vishwakarma Puja 2024 : कब है विश्वकर्मा पूजा, जान सही तारीख, मूहर्त, पूजा विधि

0
20
Vishwakarma Puja 2024
Vishwakarma Puja 2024

Vishwakarma Puja 2024 : कब है विश्वकर्मा पूजा, जान सही तारीख, मूहर्त, पूजा विधि – प्रत्येक वर्ष विश्वकर्मा पूजा 17 सितंबर को मनाई जाती है। लेकिन इस बार विश्वकर्मा पूजा को लेकर लोगों के मन में कंफ्यूजन है की विश्वकर्मा पूजा 16 सितंबर को है या फिर 17 सितंबर को, क्योंकि कन्या संक्रांति के दिन ही विश्वकर्मा पूजा की जाती है। इस बार कन्या संक्रांति 16 सितंबर को पड़ रही है इस वजह से लोगों के मन में विश्वकर्मा पूजा को लेकर बहुत अधिक दुविधा है।

विश्वकर्मा पूजा भगवान विश्वकर्मा देवता के मनाने के लिए मनाई जाती है। भगवान विश्वकर्मा देवताओं का वास्तुकार के रूप में माना जाता है। इसलिए सभी लोग जो खास तौर पर कारखाना मशीनरी दुकान का काम करते हैं, ऐसे लोग विश्वकर्मा पूजा करके भगवान विश्वकर्मा को प्रसन्न करते हैं। अगर आपके मन में विश्वकर्मा पूजा की तारीख को लेकर कंफ्यूजन है तो हम आपको विश्वकर्मा पूजा की सही तारीख और समय क्या है इसके बारे में नीचे जानकारी देते हैं।

विश्वकर्मा पूजा कब है 2024

विश्वकर्मा पूजा को लेकर लोगों की मन में दुविधा की वजह कन्या संक्रांति है। क्योंकि विश्वकर्मा पूजा कन्या संक्रांति के दिन मनाई जाती है। लेकिन इस बार कन्या संक्रांति 16 सितंबर को शाम 7:53 पर से शुरू होगी। लेकिन विश्वकर्मा पूजा उदय तिथि के हिसाब से चलती है। इसलिए विश्वकर्मा पूजा 17 सितंबर को मनाई जाएगी। विश्वकर्मा पूजा का सही समय 17 सितंबर मंगलवार को सुबह से मनाई जाएगी।

विश्वकर्मा पूजा शुभ मुहूर्त 2024

विश्वकर्मा पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह का बताया जा रहा है। क्योंकि 17 सितंबर को दोपहर के समय भद्राकाल शुरू हो जाएगा जिस वजह से दोपहर के बाद विश्वकर्मा पूजा नहीं की जा सकती। विश्वकर्मा पूजा का शुभ मुहूर्त 17 सितंबर को सुबह 6:07 बजे से लेकर 11:44 तक रहेगा।

विश्वकर्मा पूजा के लिए पूजा सामग्री

पीला कपड़ा दूध दही केला सिंदूर फूल माला चंदन गंगाजल चावल फूल माला फल पान का पत्ता रूही बाती की सुपारी पंचमेवा नारियल मौली मिठाई शहद

विश्वकर्मा पूजा की विधि

अगर आप कारखाने का काम करते हैं या किसी मशीनरी का काम करते हैं तो आपको विश्वकर्मा पूजा जरूर करनी चाहिए। विश्वकर्मा पूजा विधि के अनुसार आप सबसे पहले सुबह नित्य क्रिया से निर्मित होकर स्नान करें और इसके बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करें। इसके बाद आप पूजा के स्थान पर छोटी चौकी पीला वस्त्र डालकर विश्वकर्मा भगवान की मूर्ति या फोटो रखें।

अब आप थाली में चंदन सिंदूर फल मिठाई अगरबत्ती फूल रखें। इसके बाद आप कलश को स्थापित करें और उसमें आम का पत्ता दूर्वा सुपारी पान का पत्ता फूल डालकर कलश पर नारियल में मौली लपेटकर क्लच पर रखें। इसके बाद आप विश्वकर्मा भगवान की फोटो पर फूल माला और वस्त्र चढ़ाएं और इसके बाद आरती करके पूजन करें और प्रसाद को लोगों के बीच वितरण करें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here