इन 5 चीजों के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप. जानिए इनके फायदे.


नमस्कार दोस्तों डेली लेटेस्ट खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारी वेबसाइट indnews.com पर बने रहे.

आपके शरीर में अगर आप प्रोटीन की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं। और अपने शरीर को ताकतवर बनाना चाहते हैं। तो आपको यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी हो सकता है। तो आज हम ऐसे पांच सरकारी उपायों के बारे में ऐसे पांच सरकारी उपायों के बारे में बात करेंगे जिससे ताकतवर बनता है। और आपको कमजोरी जैसी समस्या से राहत मिलती है। वैसे तो आपको पता ही होगा कि अंडा और मांस खाने से शरीर ताकतवर होता है। और शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है। लेकिन आज हम बात करेंगे उन पांच शहकारी उपायों के बारे में जिसकी मदद से भी आप अपने शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं। विस्तार से.

1) मूंगफली –

मूंगफली एक ऐसा पदार्थ है। जो आपके शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। मूंगफली एक सहकारी पदार्थ हैं। अगर आप मूंगफली का सेवन नियमित रूप से करें तो आपके शरीर में प्रोटीन की कमी जैसी समस्या उत्पन्न नहीं होती हैं। अगर आप रोजाना 100 ग्राम मूंगफली खाते हैं। तो आपके शरीर में 24 ग्राम प्रोटीन मिलती है।

2) पनीर –

पनीर एक ऐसा पदार्थ है। जो आप घर पर बना सकते हैं। और इसका सेवन कर के आपका शरीर हष्ट-पुष्ट और ताकतवर होता है।  और पनीर चिकन के मुकाबले बहुत ही ज्यादा प्रोटीन युक्त होता है। अगर आप 100 ग्राम पनीर का सेवन करें तो आपको 35 से 40 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है। लेकिन चिकन में इतना उपलब्ध नहीं हो पाता है।

3) बादाम –

बादाम तो एकमात्र ऐसा पदार्थ है। जिसका सेवन आप नियमित रूप से करें तो आपके शरीर में किसी भी प्रकार की बीमारी नहीं होती हैं। और बादाम खाने से आपके दिमाग की मांसपेशियां मजबूत होती है। बादाम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन व अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिससे आपके शरीर में ताकत मिलती हैं।

4) भीगे चने –

भारत में चना आपको आसानी से उपलब्ध हो जाता है। और अगर आप चने को रात के समय भिगोकर उसका सेवन सुबह करें और ही ऐसा नियमित करने से आपके शरीर में कमजोरी जैसी समस्या से राहत मिलती है। और आपका शरीर ताकतवर और मजबूत हो जाता है। अगर आप 100 ग्राम भीगे हुए चने नियमित रूप से खाते हैं। तो आपको लगभग 50 ग्राम प्रोटीन की मात्रा में भी है।

5) राजमा –

राजमा एक सब्जी बनाने का पदार्थ होता है। और इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। राजमा का सूप या राजमा की सब्जी का सेवन हफ्ते में तीन या चार बार करें. तो आपके शरीर में कमजोरी से राहत मिलती है। और आपका शरीर हष्ट पुष्ट और तंदुरुस्त हो जाता है। आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने में राजमा बहुत ही लाभदायक होता है।

Leave a Comment