Mount Everest Ko Nepal Mein Kya Kaha Jata Hai | माउंट एवेरेस्ट को नेपाल में क्या कहा जाता है?

Mount Everest Ko Nepal Mein Kya Kaha Jata Hai (माउंट एवेरेस्ट को नेपाल में क्या कहा जाता है?): माउंट एवेरेस्ट जिसको हम सभी सबसे ऊँची छोटी के नाम से पहचानते है। माउंट एवेरेस्ट की उचाई अधिक होने की वजह से आज तक यहाँ गिनती के कुछ ही लोग पहुंच पाए है।

माउंट एवेरेस्ट न सिर्फ भारत में ही है लेकिन माउंट एवेरेस्ट के दूसरी तरफ नेपाल की सिमा लगती है। परन्तु नेपाल में माउंट एवेरेस्ट को अलग नाम से पहचाना जाता है आज के आर्टिकल में हम आपको Mount Everest Ko Nepal Mein Kya Kaha Jata Hai (माउंट एवेरेस्ट को नेपाल में क्या कहा जाता है?) के बारे में डिटेल में जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

Mount Everest Ko Nepal Mein Kya Kaha Jata Hai | माउंट एवेरेस्ट को नेपाल में क्या कहा जाता है?

Mount Everest Ko Nepal Mein Kya Kaha Jata Hai: माउंट एवेरेस्ट जिसको नेपाल के लोगो के द्वारा माउंट एवेरेस्ट नहीं बल्कि सागरमाथा के नाम से पहचाना जाता है। माउंट एवेरेस्ट जिसको नेपाल में सागरमाथा कहा जाता है। माउंट एवेरेस्ट की सबसे ऊंची चोटी नेपाल में स्थित है जिसकी उचाई 8848 मीटर है माउंट एवेरेस्ट जो की तिब्बत और नेपाल में फैला हुआ है।

सागरमाथा नाम किसने दिया

ऐसा माना जाता है कि सन् 1930 के दशक में नेपाल के प्रख्यात इतिहासकार स्वर्गीय श्री बाबूराम आचार्य ने ही नेपाल-तिब्बत की सीमा पर स्थित दुनिया की सबसे ऊँची चोटी (पहाड़) माउंट एवरेस्ट को नेपाली नाम सागरमाथा (सगरमाथा) दिया था। जिसका अर्थ होता है ‘स्वर्ग का शीर्ष’।

सागरमाथा का मतलब क्या होता है

नेपाल के लोगो के द्वारा माउंट एवेरेस्ट को सागरमाथा के नाम से पुकारने के पीछे का कारन देखा जाए तो नेपाल के लोगो का मानना है की सागरमाथा का मतलब ‘स्वर्ग का शीर्ष या आकाश का भाल’ कभी-कभी इसका अर्थ ‘आकाश की देवी’ भी निकाला जाता है। माउंट एवरेस्ट का नेपाली भाषा में नाम ‘सागरमाथा’ इतिहासविद बाबुराम आचार्य ने सन् 1930 के दशक में रखा था।

माउंट एवेरेस्ट पर चढ़ने वाला पहला भारतीय कौन था?

भारत की बछेंद्री पाल ने माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करके एक नया इतिहास रचा था। सबसे पहले भारत की नागरिकता वाली बछेंद्री पाल ने माउंट एवेरेस्टकी चढाई करके अपना और देश का नाम रोशन किया था।

यह भी पढ़े:  NSA की फुल फॉर्म क्या होती है? NSA Full Form In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *